Home Tech खबरें स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स: जल्द खत्म नहीं होगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स: जल्द खत्म नहीं होगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी

7
0

डेस्क। स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स: स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ की चिंता यूजर्स को हमेशा सताती ही रहती है। किसी भी फोन की बैटरी लाइफ कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स की संख्या, उपयोग का पैटर्न और फोन सेटिंग्स।
 कई बार चार्जिंग के लिए बिजली नहीं होती और बैटरी तेजी से खत्म हो रही होती है और ऐसे में आप निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा भी सकते हैं।
स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स
स्क्रीन की चमक कम करें
स्क्रीन टर्न ऑफ टाइम कमी करा
चमक स्तर को स्वचालित पर सेट करें
कंपन बंद करें
जो ऐप्स बहुत अधिक बैटरी का उपयोग करते हैं उन्हें बंद कर दें
पावर सेविंग मोड का उपयोग करें
सिंक सेटिंग्स अ‍ॅडजस्ट करा
काले या गहरे रंग की थीम का उपयोग करें.
स्क्रीन की चमक कम करें
अक्सर फोन का डिस्प्ले सबसे ज्यादा बैटरी खर्च करता है। और यह तेजी से बैटरी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण भी हो सकता है। स्क्रीन की चमक कम करने से बैटरी की खपत काफी कम हो सकती है और आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ सकती है।
स्क्रीन बंद करने का समय कम करें
स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को स्वचालित स्क्रीन बंद के लिए एक समय अंतराल निर्धारित करने की अनुमति आपको देता है। इस समय को हमेशा छोटा रखें। साथ ही इस समय को कम करने से आपकी बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी क्योंकि बैटरी लाइफ बचाने के लिए उपयोग में न होने पर डिस्प्ले तुरंत बंद भी हो जाएगा।
चमक को स्वचालित पर सेट करें
आजकल सभी स्मार्टफोन एंबियंट लाइट सेंसर के साथ आते हैं और जो आसपास की रोशनी के आधार पर स्मार्टफोन की चमक को स्वचालित रूप से समायोजित करता है। इससे बैटरी लाइफ काफी बढ़ जाती है और यह सेंसर घर के अंदर इस्तेमाल करने पर फोन की ब्राइटनेस कम कर देता है और बाहर जरूरत पड़ने पर बढ़ा देता है।
कंपन बंद करें
कंपन रिंगटोन की तुलना में अधिक बिजली की खपत करता है और आप बैटरी जीवन को बढ़ाने के लिए कंपन को बंद भी कर सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।