Home Tech खबरें Tech Tips: कोई सुन तो नहीं रहा आपकी बातें

Tech Tips: कोई सुन तो नहीं रहा आपकी बातें

29
0

Tech Tips: आज कल समय बहुत बदल गया है। तकनीकी में रोज कोई न कोई नया बदलाव हो रहा है। जिन कामों के लिए एक समय लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ता था आज वही काम चुटकियों में हो रहे हैं। अपनों के बीच डिस्टेंस का दायरा तकनीकी ने खत्म कर दिया है। अब कोई कहीं भी हो हम कॉल और वीडियो कॉल के माध्यम से उससे जुड़े रहते हैं। लेकिन इस तकनीकी ने अपराधों को बढ़ाया है। 

साइबर क्राइम का दायरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अब सभी को इस बात की टेंशन रहती है कि कहीं उनका फ़ोन हैक तो नहीं हो गया है। कोई उनके सीक्रेट कॉल सुन तो नहीं रहा है या उनके मैसेज को पढ़ तो नहीं रहा है। सामान्य तौर पर ऐसा तब होता है जब किसी का फोन हैक हो जाता है। वही आज हम आपको वो तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपकी कॉल कोई सुन तो नहीं रहा है – तो आइये जानते हैं वो ट्रिक जिसके माध्यम से आप यह आसानी से भांप सकते हैं कि कोई आपकी कॉल सुन रहा है या नहीं –

अगर आपको शक है कि कोई आपकी कॉल सुन रहा है या आपके मैसेज देख रहा है। तो आपको इसे जानने के लिए बहुत मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए बस आपको अपने फोन से पांच डिजिट का एक नम्बर *#61# डायल करना होगा। जब आप यह नम्बर डायल करेंगे तो आपके सामने स्कीन पर एक पॉप नजर आएगा। आपको इसपर बहुत सी जानकारी मिलेगी। इस जानकारी में यदि कोई सर्विस फॉरवर्ड की सूचना है तो निश्चित तौर पर कोई आपकी कॉल और मैसेज सुन और देख रहा है। 

अब अगर आप चाहते हैं कि आपके कॉल और मैसेज कोई अन्य व्यक्ति न सुने और आपकी सर्विस फॉरवर्ड हो चुकी है। तो आपको इसके लिए #002# डायल करना होगा। जब आप यह डायल करेंगे तो आपकी स्कीन पर लिखकर आएगा आपकी सभी सर्विस फॉरवर्ड कॉल बंद की गई हैं और इसके बाद आप आराम से किसी से भी बात कीजिये। आपकी कॉल और मैसेज कोई नहीं सुन पढ़ पायेगा। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।