Home health Healthy Food: शरीर के लिए मैगनीशियम युक्त भोजन कितना जरुरी

Healthy Food: शरीर के लिए मैगनीशियम युक्त भोजन कितना जरुरी

7
0

जीवनशैली: उत्तम आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित होता है। जो व्यक्ति पौष्टिक भोजन करता है उसका शरीर हष्ट-पुष्ट और बीमारियों से मुक्त रहता है। जब भी हम भोजन के परिपेक्ष्य में किसी जानकार से सलाह लेते हैं तो वह हमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन और मैगनीशियम युक्त भोजन करने की सलाह देता है। जो लोग इन तत्वों से परिपूर्ण भोजन करते हैं उनका शरीर स्वस्थ रहता है लेकिन जो लोग अपने भोजन के साथ लापरवाही दिखाते हैं उन्हें कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं। 

वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मैगनीशियम युक्त भोजन शरीर के लिए कितना आवश्यक है और इससे क्या लाभ है। असल में मैगनीशियम का सीधा संबंध हमारे ह्रदय और मस्तिष्क से होता है। अगर शरीर में मैगनीशियम की कमी होती है तो व्यक्ति को ह्रदयघात होने की समस्या बढ़ जाती है। शरीर में 25% मैगनीशियम होता है जो हमारे शरीर को बेहतर बनाता है।

लेकिन अगर मनुष्य के शरीर में मैगनीशियम की कमी हो जाती है तो आप स्वयं में कमजोरी महसूस करते हैं,आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है, ह्रदयघात की समस्या बढ़ जाती है और आप चढ़चिढ़े होने लगते हैं। 

जानें किन चीजों में पाया जाता है मैगनीशियम –

पालक 
बीन्स 
लौकी,कद्दू 
नट्स 
सीड्स 
जौं

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।