Home राष्ट्रीय बूंदी में तांत्रिक अंधविश्वास का खौफनाक खेल: पिता ने बच्चे की बलि...

बूंदी में तांत्रिक अंधविश्वास का खौफनाक खेल: पिता ने बच्चे की बलि चढ़ा दी

28
0
बूंदी में तांत्रिक अंधविश्वास का खौफनाक खेल: पिता ने बच्चे की बलि चढ़ा दी
बूंदी में तांत्रिक अंधविश्वास का खौफनाक खेल: पिता ने बच्चे की बलि चढ़ा दी

राजस्थान के बूंदी जिले में एक नवजात बच्चे की हत्या की घटना ने सभी को हैरान कर दिया है. इस घटना में बच्चे के पिता को ही आरोपी बनाया गया है, जो अपने बेटे को ‘बुरी आत्मा से मुक्ति दिलाने’ के लिए एक तांत्रिक की सलाह पर उसे मार डाला.

तांत्रिक की सलाह पर बच्चे की हत्या

घटना रविवार को डॉलर गांव में हुई जब 10 महीने का अंश अपनी मां गायत्री के साथ सो रहा था. अचानक, उसके पिता जितेंद्र बैरवा उर्फ जित्तू ने बच्चे को उठाया और उसे जमीन पर पटक दिया. परिजन बच्चे को तुरंत स्थानीय अस्पताल ले गए, लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. आरोपी जितेंद्र मौके से भाग निकला.

जांच में सामने आई दिल दहला देने वाली सच्चाई

कापरेन एसएचओ कमल सिंह ने बताया कि मृतक बच्चे की मां की तहरीर के आधार पर आरोपी पिता के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है. पोस्टमार्टम के बाद बच्चे का शव परिजनों को सौंप दिया गया है.

आरोपी जितेंद्र की मान्यता: बच्चा ‘बुरी आत्मा से ग्रसित’

जांच में पता चला है कि आरोपी जितेंद्र अपनी पत्नी और बेटे के साथ अपने ससुराल में रह रहा था. उसे अपने ऊपर ‘बुरी आत्मा’ का साया होने का शक था, इसलिए वह तांत्रिक से ‘मुक्ति’ पाने के लिए गया था. तांत्रिक ने उसे अपने बेटे की बलि देने की सलाह दी, जिसके चलते उसने यह खौफनाक कदम उठाया.

तांत्रिक की तलाश जारी, आरोपी फरार

पुलिस ने आरोपी जितेंद्र के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद जांच शुरू कर दी है. वह फरार है और उसकी तलाश में दबिश दी जा रही है. तांत्रिक का भी पता लगाया जा रहा है.

तांत्रिक अंधविश्वास का खौफनाक नतीजा

यह घटना तांत्रिक अंधविश्वास के खौफनाक नतीजों का उदाहरण है. अंधविश्वास अक्सर लोगों को अपने ही परिवार के सदस्यों के खिलाफ हिंसक कदम उठाने के लिए उकसाता है. इस घटना से जाहिर होता है कि अंधविश्वास और जादू-टोना लोगों को किस तरह से हिंसक बना सकता है.

जागरूकता की जरूरत

इस घटना के बाद, समाज को तांत्रिक अंधविश्वास के खिलाफ जागरूकता फैलाने की जरूरत है. लोगों को समझाना होगा कि ऐसे अंधविश्वास से कोई फायदा नहीं होता है, बल्कि यह लोगों के जीवन को तबाह कर सकता है.

इस मामले के महत्वपूर्ण बिंदु

  • आरोपी ने अपने बेटे को ‘बुरी आत्मा से मुक्ति’ दिलाने के लिए एक तांत्रिक की सलाह पर उसकी हत्या कर दी.
  • पुलिस ने आरोपी पिता के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है और उसकी तलाश जारी है.
  • यह घटना अंधविश्वास और जादू-टोना के खतरे को उजागर करती है.

Take Away Points:

  • यह घटना दर्शाती है कि अंधविश्वास लोगों को कैसे अंधा बना सकता है.
  • हमें अपने आसपास के लोगों को जादू-टोना और अंधविश्वास के खतरों से अवगत कराना चाहिए.
  • शिक्षा और जागरूकता ही इन अंधविश्वासों को दूर करने का सबसे कारगर तरीका है.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।