Home उत्तर प्रदेश कुशीनगर में चीनी मिल के पेराई से पहले ही सिधुआ बाजार में...

कुशीनगर में चीनी मिल के पेराई से पहले ही सिधुआ बाजार में गुड बनाने का कारोबार चालू

2
0

[object Promise]
रिपोर्ट उपेंद्र कुशवाहा
पडरौना,कुशीनगर : । चीनी मिलों का पेराई सत्र शुरू होने से पहले कुशीनगर में गुड़ के अच्‍छे भाव किसानों के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं। जनपद की सबसे बड़ी गुड़ मंडी कुशीनगर में गुड़ के भाव 250 रुपए प्रति क्विंटल तक बने हुए हैं। इसके चलते किसानों को भी गन्‍ने की अच्‍छी कीमत मिल रही है। पडरौना कुशीनगर जिले के पडरौना शहर से सटे सिधुआ बाजार के साथ अगल-बगल के इलाकों में चल रहे गुड़ कोल्‍हू 220 से 230 रुपए प्रति क्विंटल तक गन्‍ना खरीद रहे हैं। ऐसे मे गन्‍ने को खरीदकर गुड़ कोल्‍हूओं की पौ-बारह हो रही है। वैसे तो पडरौना कुशीनगर जिले में 100 से ज्‍यादा गुड़ प्लांट हैं। कोल्‍हूओं मालिकों ने अक्‍टूबर माह के शुरूआत में ही गन्‍ना खरीद पेराई शुरू कर दी है।

एक आंकलन के अनुसार हर साल यहां गुड़ कोल्‍हू लगभग 5 से 10 फीसदी तक गन्‍ना खरीद लेते हैं। गुड़ कोल्‍हूओं पर चीनी मिलें शुरू होने से पहले और मिलें बंद होने के बाद ज्‍यादा मात्रा में गन्‍ना बेचा जाता है। ऐसे में कोल्‍हूओं की स्थिति चीनी मिलों से बिल्‍कुल अलग है। कुशीनगर जिले के पडरौना शहर से सटे सिधुआ बाजार के कोल्‍हू संचालक राजेश मौर्या बताते हैं कि वे ज्‍यादातर गन्‍ना नकद खरीद रहे हैं। इस समय लगभग 2700 का भाव चल रहा है। लेकिन,आने वाले समय में कोल्‍हूओं पर भाव 300 रुपए से ज्‍यादा जा सकता है। बशर्ते गुड़ के भाव इसी तरह से बने रहें।

पडरौना शहर से सटे सिधुआ बाजार मंडी और खुले बाजार मे भी गुड़ के भाव 2700 रुपए कुंटल के आसपास हैं। गुड़ मंडी जुड़े मुमताज़ अहमद ने बताया कि शुक्रवार को 2700 रुपए प्रति क्विंटल तक बिका है। मुमताज़ बताते हैं कि अभी आने वाले सप्‍ताह में गुड़ के दामों में तेजी आएगी और भाव उपर नीचे जा सकते हैं। लेकिन,दीपावली के बाद गुड़ के दामों में गिरावट शुरू हो जाएगी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।