Home राष्ट्रीय Lok sabha and rajya sabha suspended opposition mp : एक दिन में...

Lok sabha and rajya sabha suspended opposition mp : एक दिन में इतने सांसद हुए निलंबित, विपक्ष करेगा पूरे सत्र का बहिष्कार !!

70
0
एक दिन में इतने सांसद हुए निलंबित, विपक्ष करेगा पूरे सत्र का बहिष्कार !!
एक दिन में इतने सांसद हुए निलंबित, विपक्ष करेगा पूरे सत्र का बहिष्कार !!

Lok sabha and rajya sabha suspended opposition mp : शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए लोकसभा से 49 सांसदों के ताजा निलंबन के साथ, विपक्ष के भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (INDIA) ब्लॉक ने सदन में अपनी लगभग दो-तिहाई ताकत खो दी है।

इंडिया ब्लॉक के सांसद 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग करते हुए सदन में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

मंगलवार को 49 सांसदों का निलंबन सोमवार को 33 सांसदों के निलंबन के बाद हुआ। इससे पहले 14 दिसंबर को 13 सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था।

अब, निलंबित लोकसभा सांसदों की कुल संख्या भारत ब्लॉक पार्टियों के 138 सांसदों में से 95 हो गई है क्योंकि सदन में केवल 43 सांसद बचे हैं।

अब सदन में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कांग्रेस के सिर्फ नौ सांसद बचे हैं.

निलंबित सांसदों में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस के फ्लोर लीडर सुदीप बंद्योपाध्याय भी शामिल हैं.

तृणमूल कांग्रेस के 22 में से 13 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है, जबकि द्रमुक के 24 में से 16 सांसद और एकमात्र आप सांसद सुशील कुमार रिंकू निलंबित हैं।

अन्य भारतीय ब्लॉक पार्टियों में, विपक्ष का समर्थन कर रहे चार में से फ्लोर लीडर सुप्रिया सुले सहित शरद पवार गुट से संबंधित तीन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला समेत तीन में से दो सांसदों को निलंबित कर दिया गया. शिवसेना (यूबीटी) के छह सांसदों में से किसी को भी निलंबित नहीं किया गया है.

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सभी तीन सांसद, वीसीके और आरएसपी के अकेले सांसद, डिंपल यादव सहित समाजवादी पार्टी के तीन में से दो सांसद, सीपीआई (एम) के तीन में से दो सांसद, और सीपीआई के दो में से एक सांसद भी लोकसभा से निलंबित किया जाए.

लोकसभा से निलंबित होने वाले सांसदों में दानिश अली भी शामिल हैं, जिन्हें हाल ही में बसपा से निलंबित किया गया था।

भारत गुट 13 दिसंबर को दो लोगों द्वारा दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूदने के बाद संसद सुरक्षा उल्लंघन पर चर्चा की मांग कर रहा है। दिल्ली पुलिस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले की जांच के सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।