Home व्यापार नई Hyundai Exter खरीदें या फिर Tata Punch लें?

नई Hyundai Exter खरीदें या फिर Tata Punch लें?

18
0

Hyundai EXTER Vs Tata Punch: कोरियाई ऑटो मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी Hyundai ने अपनी सबसे सस्ती और छोटी SUV, Hyundai Exter को लॉन्च कर दिया था. 10 जुलाई को कंपनी ने EXTER की कीमत और इसके फीचर्स से पर्दा उठाया. इस कार को कंपनी ने 5 वेरिएंट्स में लॉन्च किया है और इसकी शुरूआती कीमत 5.99 लाख रुपए तय की गई है. Hyundai EXTER का सीधा मुकाबल वैसे तो Tata Punch से किया जा रहा है क्योंकि ये कार भी Micro SUV सेगमेंट से आती है. Tata Punch की शुरुआती कीमत भी 5.99 लाख रुपए. इन दोनों ही कार की शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपए है लेकिन Hyundai EXTER में Punch के मुकाबले ज्यादा फीचर्स हैं. ऐसे में अगर आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और Hyundai EXTER और TATA Punch की तुलना यहां जरूर देख लें. 

EXTER, Hyundai की एंट्री लेवल SUV है. ये कंपनी के एसयूवी पोर्टफोलियो की सबसे सस्ती कार है. इस कार का सीधा मुकाबला Tata Punch से हो रहा है लेकिन इस कार में आपको कुछ फीचर्स ऐसे एक्स्ट्रा मिल रहे हैं, जो Tata Punch में नहीं मिलते. ये वो फीचर्स हैं, जिसे टाटा पंच के टॉप वेरिएंट (Tata Punch Top Variant) में भी नहीं मिलते हैं. 

Hyundai EXTER की सबसे खास बात ये है कि इस कार के सभी वेरिएंट्स में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर मिल रहे हैं. ये फीचर Tata Punch में नहीं मिलता. टाटा पंच में आपको 2 एयरबैग मिलते हैं जबकि EXTER में 6 एयरबैग स्टैंडर्ड के तौर पर मिल रहे हैं. इसके अलावा इस कार में इलेक्ट्रिक सनरूफ (Electric Sunroof) मिल रही है, जो Tata Punch में नहीं है. EXTER में इलेक्ट्रिक सनरूफ दी गई है, जो वॉयस कमांड पर चलती है. यानी कि आपकी आवाज़ से सनरूफ खुलेगी और बंद होगी. 

इसके अलावा इस कार में वीडियो बनाने के लिए डैशकैम (Dashcam) भी मिल रहा है. इस कार में 2.31 इंच का डैशकैम मिल रहा है. ये कैमरा रियर और फ्रंट की वीडियो रिकॉर्डिंग करता है. ये फीचर भी Tata Punch में नहीं मिलता. 

Hyundai Exter Vs Tata Punch:

Hyundai Exter में 1.2 लीटर का कप्पा पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर का बाइ-फ्यूल कप्पा पेट्रोल इंजन ऑप्शन मिलता है, जो सीएनजी के साथ आता है. लेकिन Tata Punch में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन मिलता है. दोनों ही कार में 5 लोगों के बैठने की कैपिसिटी है. Hyundai EXTER में 391 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जबकि Tata Punch में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. ग्राउंड क्लीयरेंस की बात करें तो Hyundai EXTER में 185 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है और टाटा पंच में ये 187 mm है. 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।