Home व्यापार चीन की चालाकियों पर लगेगी लगाम, जूते- चप्पल की बिक्री हेतु लागू...

चीन की चालाकियों पर लगेगी लगाम, जूते- चप्पल की बिक्री हेतु लागू हुए नए नियम

23
0

बिजनेस: देश में चीन के उत्पादों की बिक्री दिन प्रतिदिन बढती जा रही है खराब क्वालिटी के बाद भी लोग चीनी प्रोडक्ट में धन निवेश कर रहे हैं। वही अब भारत के जूता -चप्पल निवेशको को लेकर नए मापदंड तैयार किये गए है। नए नियमों के मुताबिक – 1 जुलाई से 24 उत्पादों को अनिवार्य क्वालिटी स्टैंडर्ड्स का पालन करना होगा। 

नए मापदंड़ो की घोषणा करते हुए भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के डायरेक्टर जनरल प्रमोद कुमार तिवारी कहते हैं अनिवार्य क्वालिटी स्टैंडर्ड्स नियम  1 जुलाई से मझले और मैन्युफैक्चरर्स और आयातकों के लिए लागू होंगे लेकिन 1 जनवरी से इन नियमों को छोटे कारोबारियों को भी मानना होगा। अब इसकी समय सीमा में कोई बदलाव नही होगा। सभी को यह नियम मानने होगे। इससे घरेलू प्रोडक्ट का मार्केट बढ़ेगा और खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट का मार्केट धराशायी होगा। 

जानकारी के लिए बता दें सरकार ने अक्टूबर, 2020 में 24 फुटवियर और संबंधित उत्पादों के लिए QCO को अधिसूचित किया था लेकिन बाद में इसकी समयसीमा तीन बार बढ़ाई जाती रही. इस बार भी फुटवियर मैन्युफैक्चरर्स इसे आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे, लेकिन सरकार ने इसे 1 जुलाई से लागू करने का फैसला कर लिया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।