Home व्यापार इस स्कीम में निवेश से बिना किसी रिस्क पैसा होगा डबल

इस स्कीम में निवेश से बिना किसी रिस्क पैसा होगा डबल

23
0

बिजनेस: बढती महंगाई के बीच आज हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित है।  लोग अपनी इनकम का कुछ बहुत पैसा बचाने की योजना बना रहे हैं। वहीं मिडिल क्लास फैलिमी एक ऐसे विकल्प की तलाश में रहती है जहाँ उनका पैसा सुरक्षित भी रहे और उसपर उन्हें उम्दा रिटर्न भी मिले। मिडिल क्लास परिवार के लोग निवेश के लिए सबसे बेहतर विकल्प सरकारी स्कीम को समझते हैं और ज्यादातर लोग निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को चुनते हैं।  

पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे सुरक्षित मानी जाती है और लोग अपनी इच्छा के मुताबिक साल, दो साल, दस साल के लिए  पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में आपना धन इन्वेस्ट कर सकते हैं। वहीं आज हम आपको  पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के विषय में बताने जा रहे हैं जिसमें धन इन्वेस्ट करने के बाद आपना अपनी रकम को डबल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम से होगा निवेश का रिटर्डन डबल। 

जानें कैसे होगा डबल रिटर्न :

पोस्ट ऑफिस में इस समय  टाइम डिपॉजिट स्‍कीम का ट्रेंड चल रहा है। इसमें निवेश करने पर आपको  7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। आप अपनी इच्छा के अनुसान इस स्कीम में साल, दो साल, पांच साल और दस साल के लिए निवेश कर सकते हैं। यदि आप इस स्कीम में 5,00,000 रुपए निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी के हिसाब से 5 साल बाद आपको इस पर 2,24,974 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे। लेकिन अगर आप धन को दोगुना करने के विचार में हैं तो आप अपने निवेश की राशि को पांच साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद निकाले नहीं बल्कि उसे पांच साल के लिए और फिक्स कर दें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको आपके मूल धन 5,00,000 का दस साल में 10 लाख से अधिक का रिटर्न मिलेगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।