Home स्वास्थ्य-जीवनशैली Ways to deal with Breakup: Breakup के बाद करें यह काम, नहीं...

Ways to deal with Breakup: Breakup के बाद करें यह काम, नहीं तो पीड़ा कर देगी परास्त

31
0

Ways to deal with Breakup: रिलेशनशिप में आना जितना आसान है उससे निकलना उतना ही मुश्किल। जब आप किसी के साथ रिश्ते में आते हैं तो उससे आपको जुड़ाव, मानसिक, भावनात्मक होता है। यह ऐसा जुड़ाव होता है जिससे कोई भी मुक्त नहीं होना चाहता। लेकिन कई बार परिस्थितियों के फेर में उलझकर हम अपने रिश्ते को खत्म करने लगते हैं और एक समय ऐसा आता है जब हमारे रिलेशनशिप का अंत हो जाता है।

यह अंत सिर्फ भौतिक होता है। व्यक्ति भौतिक रूप से अपने पार्टनर से अलग हो जाता है लेकिन उसका मानसिक और भावनात्मक जुड़ाव उसे दिन प्रतिदिन तकलीफ देता रहता है। लोग बहुत कोशिश करते हैं उस स्टेज से निकलने की लेकिन उनके सभी प्रयास विफल हो जाते हैं। वही आज हम आपको कुछ ऐसे सरल तरीके बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप ब्रेकअप की पीड़ा से बाहर निकल सकते हैं –

भावनाओं को व्यक्त करें:

ब्रेकअप के बाद कई लोगों की मानसिक स्थित बेहद असंतुलित हो जाती है। उनको नहीं समझ आता वह क्या करें। सबके सामने मुस्कुराते हैं और अंदर ही अंदर घुटन महसूस करते रहते हैं। उनकी दशा ऐसी हो जाती है कि वह किसी के साथ रहना ही नहीं चाहते। हालांकि लोगों को अपने मन में किसी चीज का भार नहीं रखना चाहिए। यदि आप अपने पार्टनर से अलग हो रहे हैं तो आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए। एकांत में ही सही रोकर अपनी पीड़ा को निकालना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। अन्यथा आपको ये ब्रेकअप की पीड़ा परास्त कर देगी। 

इमोशनल स्पोर्ट खोजें:

यदि आप किसी ऐसे दोस्त को जानते हैं जो प्रत्येक स्थिति में आपका साथ निभा सकता है। तो उसकी मदद लें। कुछ वक्त उसके साथ बिताएं। अपने मन की व्यथा उसके साथ साझा करें। ऐसा करने से आपके मन का भार कम होगा और आप इमोशल स्पोर्ट की मदद से जल्द ही ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकल पाएंगे। 

अकेले रहना बंद करें:

अक्सर आपने देखा होगा जब किसी का किसी से ब्रेकअप होता है। तो वह व्यक्ति अकेले रहना आरम्भ कर देता है। उसे लोगों की भीड़ से भय लगता है। अपना पूरा दिन एक कमरे में गुजार देता है। ऐसा करने से आपको सदैव बचना चाहिए। क्योंकि जब आप अकेले रहते हैं तो आपके मस्तिष्क में निगेटिव थॉट्स अधिक आते हैं। कोशिश करें की ब्रेकअप के बाद भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर जाएँ या किसी मंदिर जाकर वहां अपना वक्त बिताएं। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।