Home health अब बढ़ते वजन पर ऐसे लगाएं रोक

अब बढ़ते वजन पर ऐसे लगाएं रोक

11
0

मोटापा बढने के कई कारण होते हैं। आज हम उन्हीं के बारे में आपको बता रहे हैं। अनुचित खान-पान, आराम पसंद लाइफस्टाइल, अनुवंशिक स्थितियों में मासिक धम की अनियमितता, थायरॉइड, हार्मोनल असंतुलन के कारण वजन का बढना तनाव अवसादयुक्त जीवन आदि वजन बढने के मुख्य कारण होते हैं।
slimming-treatment

मोटापा एक भयानक रोग नहीं है, लेकिन मोटापे के कारण कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। जिसे वजह से हर किसी के लिए यह किसी गंभीर समस्या से कम नहीं होता है। मोटापे की वजह से, हृदय रोग, मधुमेह, ब्लडप्रेशर, बांझपन, सांस फूलना आदि बीमारियां हो जाती हैं।
सर्दियों में वजन का थोडा बढना बुरा नहीं है, लेकिन जो लोग पहले ही मोटे हैं, उनके लिए यह परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसे लोगों को संतुलित भोजन के साथ व्यायाम और शारीरिक सक्रियता की जरूरत होती है।
हालांकि सर्दियों में प्यास कम लगती है, लेकिन शरीर को हाइड्रेट करने के लिए कुछ समय पर पानी पीना जरूरी है। सर्दियों में मौसम रूखा भी होता है, इसमें त्वचा की स्वाभाविक नमी कम होती जाती है। इसे पानी से ही संतुलित किया जा सकता है।

दही से इम्यून सिस्टम सही होता है। फ्लेवर्ड या मीठे दही के बजाय सादे दही का सेवन करें। दही को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए उसमें ताजे फल मिलाएं।

slimming-treatment woman-weight-loss-exercise

खाने की मात्रा पर ध्यान दें। कम मात्रा में दिन में कम से कम तीन बार भोजन करें। स्वादिष्ट होने के साथ ही खाना ताजा होना चाहिए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।