Home राष्ट्रीय लोकसभा चुनाव 2019 : देशभर की 91 सीटों पर वोटिंग जारीए मतदाताओं...

लोकसभा चुनाव 2019 : देशभर की 91 सीटों पर वोटिंग जारीए मतदाताओं गजब का उत्साह

4
0

[object Promise]

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों पर गुरुवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। सुबह से ही देशभर में मतदान केंद्रों पर लंबी.लंबी लाइनें देखी जा रही हैं। मतदाताओं खासकर पहली बार वोट देने वालों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। इन सीटों से कौन से चेहरे चुनकर आएंगेए इसकी उलटी गिनती शुरू हो गई है। साथ में शुरू हो गई है सत्ता की रेसए जो पीएम की कुर्सी तक जाती है।

आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने नागपुर संसदीय क्षेत्र में वोट डाला। वोट डालने के बाद भागवत ने कहा कि वोटिंग हमारी ड्यूटी है और हर किसी को वोट देना चाहिए। आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार ने अमरावती में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान किया। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के चीफ जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के कडप्पा में वोट डाला। वोट डालने के बाद जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा हैए लोग बदलाव चाह रहे हैंए इसलिए बिना किसी डर के मतदान करें।

उधरए उत्घ्तराखंड के चीफ मिनिस्घ्टर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के डिफेंस कॉलोनी में अपना वोट डाला। उत्तराखंड के पूर्व ब्ड और हरिद्वार लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक ने डाला वोट। उत्तराखंड के ही पूर्व ब्ड और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने परिवार के साथ लाइन में लगकर मतदान किया। नागालैंड लोकसभा क्षेत्र में सुबह 9 बजे तक 21 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया।

पहले फेज की वोटिंग यह भी तय कर देगी कि कुर्सी के दावेदारों को बचे हुए 6 चरणों के लिए कौन सी रणनीति अपनानी है। कुल सात चरणों में कराए जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए आज 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई। मतदान के उत्साह और धूप से बचने के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। उधरए आतंकी और नक्सली हमले के खतरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

पहले चरण में जिन दिग्गजों के भाग्घ्य का फैसला होगा उनमें नितिन गडकरी ;नागपुरद्धए असदुद्दीन ओवैसी ;हैदराबादद्धए अजित सिंह ;मुजफ्फरनगर, वीके सिंह,गाजियाबाद   महेश शर्मा,गौतमबुद्धनगरद् जयंत चैधरी ;बागपतद्धए चिराग पासवान  जमुई शामिल हैं। वेस्ट यूपी की सहारनपुरए कैरानाए मुजफ्फरनगरए बागपतए गाजियाबादए गौतमबुद्ध नगरए बिजनौरए मेरठ सीटों पर भी मतदान हो रहा है।

लोकसभा चुनाव के उत्सव का आगाज हो गया है। पहले चरण के चुनाव में कुल 91 लोकसभा सीटों पर मतदान है। इनमें से 15 सीटें ऐसी हैं जहां पर मुकाबला कांटे का है। कहीं उम्मीदवारों की चर्चा है तो कहीं सीट कई मायनों में खास है। लोकसभा चुनाव इस बार 7 चरणों में पूरे होंगे और 23 मई को परिणाम आएगा।

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने वेस्घ्ट यूपी में एकतरफा जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार तस्वीर बदली हुई है क्योंकि एसपी.बीएसपी.आरएलडी के बीच गठबंधन हो गया है। चार सीटों पर बीएसपी और दो.दो पर एसपी.आरएलडी लड़ रही हैं। गठबंधन के बीच एक.दूसरे का वोट ट्रांसफर हो रहा है या नहींए यहीं से तय होगा। हाल ही में पीएम मोदी और अखिलेश.मायावती ने जोरदार चुनाव प्रचार किया था।

लोकसभा चुनाव के अलावा आंध्र प्रदेशए अरुणाचलए ओडिशा और सिक्किम की 295 सीटों पर विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं।ओडिशा में आज विधानसभा चुनावों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। इसके लिए रात भर तैयारी होती रही और दूर.दराज के इलाकों में भी मतदान के लिए सभी इंतजाम करने पोलिंग बूथ पर नाव के सहारे पहुंचे हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।