Home राष्ट्रीय रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध को यूरोपीय संघ की स्वीकृति

रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध को यूरोपीय संघ की स्वीकृति

31
0

यूरोपीय संघ परिषद ने पिछले साल यूक्रेनी संकट शुरू होने के बाद से रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के 11वें पैकेज को स्वीकृति दे दी है। प्रतिबंधों की सूची में 87 नई संस्थाएं शामिल हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि इसके तहत रूसी ट्रेलरों और अर्ध-ट्रेलरों वाले ट्रकों पर यूरोपीय संघ में माल परिवहन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाता है, और एक निश्चित इंजन आकार से ऊपर की सभी नई और सेकेंड-हैंड कारों, इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और लक्जरी कारों के निर्यात पर प्रतिबंध को बढ़ाया गया है।

परिषद के अनुसार, द्रुजबा तेल पाइपलाइन के उत्तरी खंड के माध्यम से रूस से कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए जर्मनी और पोलैंड को दी गई अस्थायी छूट समाप्त हो जाएगी। हालांकि, कजाकिस्तान या किसी अन्य तीसरे देश से निकलने वाला तेल रूस के माध्यम से पारगमन जारी रख सकेगा और ड्रुजबा तेल पाइपलाइन के माध्यम से यूरोपीय संघ में आयात किया जा सकेगा।

स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार जवाब में, मॉस्को ने भी यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों पर रूस में प्रवेश पर पाबंदी लगाई है। रूसी समाचार एजेंसी ने रूसी विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि यूरोपीय संघ का कदम अवैध और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अंतरराष्ट्रीय कानूनी विशेषाधिकारों को कमजोर करने वाल है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।