Home राष्ट्रीय गुजरात में ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर स्थापित करेगा गूगल: पिचाई

गुजरात में ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर स्थापित करेगा गूगल: पिचाई

16
0

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने घोषणा की है कि कंपनी गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलेगी। अमेरिका की अपनी तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान शुक्रवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद पिचाई ने घोषणा करते हुए कहा कि कंपनी अपने 10 अरब डॉलर के डिजिटलीकरण फंड के माध्यम से भारत में निवेश करना जारी रखेगी।  2020 में, गूगल ने अगले पांच से सात वर्षों में अपने भारत डिजिटलीकरण फंड के माध्यम से देश में 10 बिलियन डॉलर का भारी निवेश करने की घोषणा की थी।

पिचाई ने कहा, आज हम गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं। यह यूपीआई और आधार की बदौलत भारत के फिनटेक नेतृत्व को मजबूत करेगा। हम उस नींव पर निर्माण करने जा रहे हैं और इसे विश्व स्तर पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए प्रधानमंत्री मोदी का ²ष्टिकोण अपने समय से आगे का है और मैं अब इसे एक ब्लूप्रिंट के रूप में देखता हूं जिसे अन्य देश भी करना चाह रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि मोदी ने पिचाई से बातचीत की और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फिनटेक और रिसर्च एंड डेवलपमेंट को बढ़ावा देने जैसे उपायों पर चर्चा की।

उन्होंने रिसर्च एंड डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत में गूगल और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग पर भी चर्चा की। पिछले साल दिसंबर में, पिचाई ने भारत का दौरा किया और भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए समर्थन का वादा किया। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद पिचाई ने ट्वीट किया, हमारी मजबूत साझेदारी जारी रखने और एक खुले, कनेक्टेड इंटरनेट को आगे बढ़ाने के लिए भारत की जी 20 प्रेसीडेंसी का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं।

सरकार की डिजिटल इंडिया पहल की सराहना करते हुए, पिचाई ने कहा कि वह 2023 में जी20 की अध्यक्षता संभालने वाले भारत के साथ अपने अनुभव को दुनिया के साथ साझा करने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि भारत में तकनीकी परिवर्तन की गति असाधारण है और आगे कई अवसर हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।