Home राष्ट्रीय Weather update: 11 मई तक अचानक बदलते मौसम का अनुमान, आंधी,...

Weather update: 11 मई तक अचानक बदलते मौसम का अनुमान, आंधी, मेघगर्जन, बारिश की संभावना

37
0
Weather update

Weather update: मार्च-अप्रैल की भीषण गर्मी और पछुआ हवा के बाद, अब अचानक हवा में बदलाव की संभावना है। नमी युक्त पूर्वा हवा ले रही है जिसके कारण अनुमानित अचानक मौसम बदलाव होने की संभावना है। 11 मई तक 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी, मेघगर्जन, बिजली चमकने और बारिश होने की संभावना है। इस चेतावना को मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किया है।

पूर्वी हवा का प्रवाह

पूरे प्रदेश में बदलाव की संभावना

पूर्वी हिस्सों में पूर्वा हवा का प्रवाह बढ़ रहा है। धीरे-धीरे राज्य के अधिकांश भागों में नमी युक्त पूर्वा हवा के प्रवाह बढ़ने से 06 मई से 11 मई के दौरान अनेक स्थानों में वर्षा होने की संभावना है। अधिकांश जिलों के कुछ स्थानों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात और सतही हवा की गति झोंको के साथ 40-50 किमी/घंटे रहने की भी संभावना है।

बारिश की संभावना

आज के मौसम का हाल

आज यानि 05 मई को सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई में बारिश होने की संभावना है। बिहार का अधिकतम तापमान 38°C से 42°C के बीच रहने की संभावना है।

तापमान का अंदाज

अधिकतम तापमान में कमी की संभावना

04 मई से ही मौसम का हाल धीरे-धीरे बदल रहा है। इस दिन शेखपुरा और वैशाली में लू रिकॉर्ड किया गया और 14 जिलों में अधिकतम तापमान 40°C से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। सबसे अधिक 42.3°C बक्सर में दर्ज किया गया। शेखपुरा में 42.1°C, वैशाली में 41.7°C, भोजपुर में 41.3°C, नवादा और अरवल में 41.1°C और पटना में 40°C दर्ज किया गया। लोगों को ध्यान देने की जरूरत है कि इस मौसम बदलाव के साथ सुरक्षित रहें और आवश्यकतानुसार उपायों का उपयोग करें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।