Home उत्तर प्रदेश अब आपात स्थिति में UP में भी डायल करना होगा 112 नंबर,...

अब आपात स्थिति में UP में भी डायल करना होगा 112 नंबर, इस दिन से होगा लागू

1
0

[object Promise]

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार 26 अक्टूबर से आपात स्थित में 100 नंबर की जगह 112 नंबर डायल करना होगा। कई देशों में और भारत के कई राज्यों में आपातकालीन हेल्पलाइन के लिए पहचान रखने वाला 112 नंबर प्रदेश में भी लागू होगा। इस सबंध में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

यूपी-100 के एडीजी असीम अरुण ने बताया, जनता 26 अक्टूबर से 112 नंबर के जरिए पुलिस के अलावा एंबुलेंस, फायर सर्विस व एसडीआरएफ जैसी जीवन रक्षक एजेंसियों की मदद ले सकेगी। इसी दिन 112 सेवा का इमरजेंसी ऐप भी जारी किया जाएगा। एंबुलेंस सेवा के 108, विमेन पावर लाइन के 1090 और सीएम हेल्पलाइन को भी 112 के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। 112 सेवा के जरिए पीड़ित और पीआरवी दोनों की एकदम सही लोकेशन मिलेगी।

उन्होंने बताया, अभी तक पीआरवी में तैनात पुलिसकर्मी ही कॉल क्लोज कर देते थे। कंट्रोल रूम में तैनात कॉल टेकर्स को आपात स्थितियों के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें पता होगा कि आग में फंसे होने, चोट लगने और डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को कैसे हैंडल करना है। 112 सेवा के लिए पुलिसकर्मियों को कम्युनिटी पुलिसिंग, ज्यादा से ज्यादा लोगों से समन्वय स्थापित करने और समस्या के समाधान के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।