Home उत्तर प्रदेश अयोध्या एयरपोर्ट की जमीन के लिए मिले और 200 करोड़

अयोध्या एयरपोर्ट की जमीन के लिए मिले और 200 करोड़

1
0

अयोध्या एयरपोर्ट की जमीन के लिए मिले और 200 करोड़
हवाई पट्टी को एयरपोर्ट बनाने के लिए योगी सरकार ने दो सौ करोड़ रुपया और दिया है। दो सौ करोड़ तीन महीने पहले मार्च में मिल चुका है। अब तक 400 करोड़ रुपया जमीन खरीदने के लिए मिला है। छह अरब 40 करोड़ रुपये का जमीन खरीदने के लिए अनुमानित आकलन है। प्रस्तावित जमीन पर स्थित भवन एवं वृक्ष का मूल्यांकन भी इसमें शामिल है। जनौरा एवं गंजा के अधिकतर किसानों ने आवासीय एवं कृषि भूमि देने की सहमति दी है। पेच सिर्फ धर्मपुर सहादत के किसानों की प्रस्तावित जमीन के लिए फंसा है। मौजूदा सर्किल रेट को कम मान जमीन देने को तैयार नहीं, वह उससे अधिक चाहते हैं।
अयोध्या एयरपोर्ट की जमीन के लिए मिले और 200 करोड़
अयोध्या एयरपोर्ट की जमीन के लिए मिले और 200 करोड़

नागरिक उड्डयन निदेशालय ने तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार को क्रय समिति में नामित करने के लिए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है। कमेटी के सदस्य एडीएम (वित्त एवं राजस्व) गोरेलाल शुक्ल के अनुसार भूमि मूल्य अनुमोदन समिति की बैठक हो चुकी है। उसी के अनुसार भूमि खरीदने के लिए आगे की कार्रवाई की जा रही है। धर्मपुर सहादत के किसानों का सर्किल रेट 21 लाख रुपये प्रति हेक्टअर है। आवासीय सर्किल रेट का अधिकतम दो गुना एवं कृषि भूमि का अधिकतम चार गुना प्रतिकर की व्यवस्था नए भूमि अर्जन एक्ट में है।
धर्मपुर सहादत के किसान मौजूदा सर्किल रेट को कम बता रहे हैं। सूत्रों के अनुसार विस्तारीकरण के लिए करीब 107 हेक्टेअर भूमि ली जानी है। प्रस्तावित जमीन की परसंपत्तियों का पहले ही मूल्याकंन जिला प्रशासन करा चुका है। उसके वृक्षों का वन विभाग ने एवं उस पर स्थित भवन का मूल्यांकन लोक निर्माण विभाग ने किया है। सहायक अभियंता एसडी पांडेय के अनुसार परिसंपत्तियों का आकलन कर बहुत पहले रिपोर्ट प्रशासन को वह सौंप चुके हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।