Home उत्तर प्रदेश किसान दिवस में किसानों की आय दोगुना किये जाने पर हुआ मंथन,कृषकों...

किसान दिवस में किसानों की आय दोगुना किये जाने पर हुआ मंथन,कृषकों की शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जाये- जिलाधिकारी

4
0

[object Promise]

रिपोर्ट:सैय्यद मकसूदुल हसन

सुलतानपुर। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुआ। जिसमें किसानों की शिकायतों के निराकरण के साथ ही उनकी आय दोगुनी किये जाने पर गहराई से विचार-विमर्श किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि किसान दिवस कार्यक्रम सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है, जिसके जरिये शासन द्वारा किसानों की कृषि कार्य से सम्बन्धित समस्याओं का तत्परता के साथ निराकरण किया जाता है। साथ ही नई-नई कृषि पद्धति से भी कृषकों को कृषि कार्य हेतु प्रेरित किया जाता है, ताकि उनकी आय दोगुनी हो और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। इसी कड़ी में प्रत्येक राजस्व ग्राम से पाॅच-पाॅच किसानों का चयन किया जा रहा है। इन किसानों को कृषि कार्य हेतु उचित प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें प्रगतिशील किसान बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि अधिकारी एवं कृषकों के समन्वय से कृषक हित में नवीन प्रोजेक्ट तैयार किये जायेंगे, ताकि किसानों के प्रति शासन की मंशा को साकर किया जा सके।
किसान दिवस में किसानों द्वारा विभिन्न समस्याओं को जिलाधिकारी के समक्ष रखा। कृषक सुनील वर्मा ने आवारा पशुओं के कारण हो रही फसल नुकसान की बात रखी तथा इसके निदान के लिये आवश्यक उपाय किये जाने की अपेक्षा की। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी के निर्देश पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा गोवंश सहभागिता नामक योजना संचालित की जा रही है। जिसके अनुसार 24 जुलाई तक जनपद के विभिन्न गो-शालाओं में संरक्षित पशुओं को अपने घर लाकर पालन-पोषण करने हेतु शासन द्वारा निर्धारित राशि देने का प्राविधान है। उन्होंने बताया कि एक पशु के पालन-पोषण हेतु नौ सौ रूपये पालनकर्ता को देय होगा। ह्रदय वर्मा एवं अशोक कुमार ने मण्डी समिति अमहट में जल भराव की समस्या एवं अढ़ैतियों द्वारा किसानों से मनमाने ढंग से कमीशन लिये जाने की शिकायत की। जिलाधिकारी ने प्रकरण के साक्ष्य उपलब्ध कराने हेतु वेद प्रकाश सिंह, हंसराज पाल एवं श्री पाण्डेय को नामित किया। किसान दिवस में पशु टीकाकरण, वर्मी कम्पोष्ट हेतु केचुओं का अभाव, करौंदीकला में धान क्रय केन्द्र न होने, पैडी जलाने, मशीनरी लोन, एस0जी0 216, 66, 56 नलकूपों में खराबी आदि शिकायतों को भी किसानों द्वारा जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को आगामी किसान दिवस के पूर्व निस्तारण के निर्देश दिये। इससे पूर्व गत बैठक की कार्यवाही के सापेक्ष विभागवार कृत कार्यवाही/अनुपालन आख्या किसान दिवस में उप निदेशक कृषि द्वारा प्रस्तुत की गयी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, उप निदेशक कृषि शैलेन्द्र कुमार शाही सहित प्रगतिशील कृषक भोला सिंह, गाँधी सिंह, ह्रदयराम वर्मा, सत्यनारायण तिवारी, राम किशन मिश्र, अमरावती आदि उपस्थित रहे।

गन्ना सर्वे से सम्बन्धित शिकायत 7081202242 पर करें

सुलतानपुर 18 सितम्बर/ जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने बताया कि जनपद में सम्पन्न हुए गन्ना सर्वे कार्य में यदि किसी कृषक को कोई शिकायत है, तो वह अपनी शिकायत जिला गन्ना अधिकारी के मो0 नं0- 7081202242 एवं गन्ना काउन्सिल के मो0 नं0- 7081202551 पर करके अपनी शिकायत का समाधान करा सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।