Home उत्तर प्रदेश थोड़ी ही देर में जारी होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे, जानें...

थोड़ी ही देर में जारी होंगे 10वीं और 12वीं के नतीजे, जानें रिजल्ट से पहले ये खास बातें

4
0

[object Promise]

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपीएमएसपी द्वारा इस वर्ष की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा आज की जाएगी। परिषद से प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा दोपहर 12 बजे के बाद कर दी जाएगी। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दे चुके छात्र अपना यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 को उत्तर प्रदेश राज्य के आफिशियल रिजल्ट पोर्टल, upresults.nic.in पर जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे। हालांकि, यूपी बोर्ड रिजल्ट से सम्बन्धित कोई भी अपडेट या आधिकारिक जानकारी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी।

रिजल्ट देखने के लिए भरनी होंगे ये जानकरियां

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटमीडिएट परीक्षाओं के नतीजों को देखने के लिए छात्रों को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर अपना रिजल्ट देखने के लिए अपना रोल नंबर भरन के साथ-साथ अपनी जनपद या जिले का नाम और परीक्षा का वर्ष भरना होगा। मांगी गई जानकारियों को भरकर व्यू रिजल्ट के बटन पर क्लिक करते ही छात्र अपना रिजल्ट और मार्क शीट देख पाएंगे।

 

स्क्रूटनी के लिए जारी हुए नए नियम

इस वर्ष उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने 10वीं और 12वीं के परिणामों के बाद स्क्रूटनी के लिए नए नियम बनाए हैं। बता दें कि इस बार छात्र स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस से पहले स्क्रूटनी के लिए ऑफलाइन आवेदन ही किये जाते थे। नए नियम के अनुसार इस वर्ष परिणाम जारी होने के बाद 25 दिनों के भीतर परीक्षार्थियों को स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना होगा। वहीं इस बार मार्कशीट पर सभी छात्रों के नाम और उनके माता-पिता के नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में अंकित होंगे।

UP Board Result 2020: किस वेबसाइट पर होगा जारी? यहां देखे वेबसाइट लिंक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद आज 12 बजे के बाद यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2020 और यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 की घोषणा करने जा रहा है। कई सोशल मीडिया साइट्स यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 देखने के लिए विभिन्न वेबसाइट का जिक्र कर रहे हैं। हालांकि, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर देख पाएंगे। छात्रों की सुविधा के लिए परिषद ने अपना वेबसाइट पर यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 के पेज को पहले से ही एक्टिव कर दिया है। इन पेज पर छात्र अपना रिजल्ट और मार्कशीट देख पाएंगे।

UP Board 10th, 12th Result 2020: क्या करें यदि आते हैं कम मार्क्स?

अब से कुछ ही घंटों के बाद छात्र अपना यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2020 और यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 ऑफिशियल वेबसाइट पर देख पाएंगे। कुछ छात्र जिन्हें किसी विषय में कम अंक प्राप्त होते हैं या वे अपने किसी विषय के अंकों संतुष्ट नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में छात्रों के पास विकल्प होता है कि वे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 की घोषणा के बाद उपलब्ध कराये जाने वाले  यूपी बोर्ड इंप्रूवमेट ऑनलाइन फॉर्म 2020 को भरकर अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के फिर से मूल्यांकन के लिए आवेदन कर पाएं। हालांकि इसके लिए परिषद द्वारा प्रति विषय स्क्रूटिनी शुल्क लिया जाता है, लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि छात्रों के मार्क्स पहले जारी अंकों की अपेक्षा बढ़ जाते हैं। इसलिए जिन परीक्षार्थियों के मार्क्स कम आते हैं या अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं तो वे यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 के स्कोर कार्ड देखने के बाद इंप्रूवमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 में क्या जारी होगी डिजिटल मार्कशीट?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 जारी करने के साथ-साथ सभी विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर अंक तालिका जारी करता है, जिसमें छात्र अपना विषयवार अपने प्राप्तांक देख पाएंगे। हालांकि, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 के दौरान उपलब्ध कराई जाने वाली स्कोर कार्ड कॉपी सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए होती हैं, जिसे किसी भी प्रवेश परीक्षा या सरकारी नौकरी के लिए लगाया नहीं जा  सकता है। इस वर्ष कोविड-19 की स्थिति के मद्दनेजर छात्रों को, सूत्रों के अनुसार, डिजिटल मार्कशीट उपलब्ध कराई जा सकती है। इस डिजिटल मार्कशीट बोर्ड सचिव के डिजिटल हस्ताक्षर होंगे। हालांकि, यह मार्कशीट छात्रों को दो-तीन बाद उपलब्ध करायी जा सकती है।

UP Board 10th Result 2020 & UP Board 12th Result 2020: पास होने के लिए जरूरी है इतने मार्क्स

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए जारी न्यूनतम प्राप्ताकों के नियमों के अनुसार किसी भी छात्र या छात्रा को उत्तीर्ण होने के  लिए निर्धारित न्यूनतम अंक लाने आवश्यक हैं। आधिकारिक नियमों के अनुसार यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2020 में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक लाने अनिवार्य है। वहीं, इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को 35 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं। हालांकि, छात्रों को ध्यान देना चाहिए उन्हें प्रैक्टिकल विषयों में यह न्यूनतम अंक उनके प्रैक्टिकल के अंकों को मिलाकर होने चाहिए।

 

UP Board 10th Result 2020 & UP Board 12th Result 2020: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट का पेज एक्टिव

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल की तरह ही इंटमीडिएट का रिजल्ट पेज एक्टिव कर दिया है, जहां पर छात्र अपना यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2020 को चेक कर पाएंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस वर्ष 23 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। ये सभी अपना यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 दोपहर 12 बजे चेक कर पाएंगे।

 

UP Board 10th Result 2020 & UP Board 12th Result 2020: परिषद ने एक्टिव किया हाई स्कूल रिजल्ट का पेज

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने आज जारी होने वाले नतीजों से पहले यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 के पेज को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया है। जहां से छात्र अपना रोल नबंर देख पाएंगे। आज 12 बजे से छात्र इस यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2020 पेज पर अपना 10वीं का रिजल्ट और मार्कशीट देख पाएंगे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।