Home उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा जेवर एयरपोर्ट, होंगे 6 रनवे

देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा जेवर एयरपोर्ट, होंगे 6 रनवे

2
0

[object Promise]

जेवर एयरपोर्ट में कुल 6 रनवे होंगे और एक बार यह पूरा होने के बाद भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट साबित होगा। यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बुधवार को यह ऐलान किया। इस वक्त दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ही ऐसा एयरपोर्ट है जिसमें 3 रनवे हैं। इतना ही नहीं पूरा होने के बाद जेवर एयरपोर्ट विश्व का तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट हो जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

जेवर एयरपोर्ट पूरा होने के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन जाएगा जिसमें 6 रनवे एक साथ होंगे। इस वक्त शिकागो का ओ हारे एयरपोर्ट विश्व का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है जो 7,200 एकड़ में फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट में कुल 8 रनवे हैं। अमेरिका के ही टेक्सस का डलास/फोर्ट वर्थ इंटरनैशनल एयरपोर्ट दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। इस एयरपोर्ट में 7 रनवे हैं।

5000 हेक्टेयर में तैयार होगा जेवर एयरपोर्ट
जेवर एयरपोर्ट के बारे में जानकारी देते हुए सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा, ‘5000 हेक्टेयर का क्षेत्र जेवर एयरपोर्ट के लिए यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी (येडा) के मास्टर प्लान के तहत तय किया गया है। इस एयरपोर्ट के सीमा क्षेत्र में 6 रनवे होंगे। पूरा होने के बाद यह एयरपोर्ट निश्चित तौर पर देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट साबित होगा।’

6 रनवे के साथ जेवर बनेगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट
फिलहाल जेवर एयरपोर्ट के देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने को लेकर येडा की ओर से औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि, पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा में एक इवेंट के दौरान कहा था कि जेवर एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा और इसके लिए सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। सीईओ सिंह ने कहा कि नागरिक उड्डयन निदेशक सूर्य पाल गंगवार ने बुधवार को ही उन्हें 2 और रनवे बढ़ाने का निर्देश दिया है, इसके साथ रनवे की कुल संख्या अब 6 हो जाएगी।

पहले फेज में 2 रनवे के साथ शुरू होगा एयरपोर्ट
यमुना अथॉरिटी के सीईओ ने कहा कि पीडब्लूसी को प्लान पर काम करने के लिए रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार से भी इस संबंध में औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और हमें आगे बढ़ने का निर्देश दिया गया है। नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्रॉजेक्ट के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया ने कहा कि पहले फेज में 2 रनवे के साथ ही शुरुआत होगी और यह 2022-23 तक पूरा हो जाएगा। दूसरे फेज का काम इसके बाद ही शुरू होगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।