Home health कोविड संक्रमण से कमजोर हो रहा है लीवर

कोविड संक्रमण से कमजोर हो रहा है लीवर

5
0

हेल्थ– कोविड की पुनर्वापसी से हर कोई परेशान है। लोग इससे बचने के तरह तरह के उपाय खोज रहे हैं। प्रत्येक देश की सरकार ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। वहीं चीन, अमेरिका और नेपाल में कोविड से मौत का आकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है।
लेकिन कोविड के इस तहिमाम के बीच अगर सबसे अधिक परेशानी कोई झेल रहा है तो वह है मनुष्य क्योंकि कोविड के भय ने लोगों को डिप्रेशन का शिकार बना दिया है। लोग चिंता में रहते हैं। वहीं कुछ अध्ययन में सामने आया है कि कोविड के प्रकोप के चलते लोगों की किडनी और लीवर प्रभावित हो रहे हैं।
एक अध्ययन के मुताबिक कोरोना हमारे लीवर को कमजोर कर रहा है। क्योंकि इससे लीवर में कड़ापन आ जाता है और हमारा लीवर डैमेज होने लगता है। इसके साथ ही लीवर में सूजन बढ़ जाती है और फाइब्रोसिस हो जाता है। जिस कारण लिवर कैंसर या लिवर फेल्योर होने की संभावना बढ़ जाती है।
कहा गया है कि कोविड हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को कम करता है और हम आय दिन बीमार रहने लगते हैं। वहीं जो व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होता है उसके बाल झड़ना, सांस फूलने जैसी समस्या होने स्वाभाविक है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।