Home स्वास्थ्य-जीवनशैली क्या आप भी पीते है भोजन के तुरंत बाद पानी जान लें...

क्या आप भी पीते है भोजन के तुरंत बाद पानी जान लें इसके नुकसान

1
0

[object Promise]

पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण हैए ये बात तो सभी जानते हैं। हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना होता हैं। सर्दियों में अधिकतर लोग कम पानी पीते है लेकिन गर्मी हो सर्दी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। इसलिए डॉक्टर भी अक्सर सलाह देते है कि एक व्यक्ति को रोज दिन में 8 से 9 गिलास पानी पीना चाहिएए तभी शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है लेकिन आप हम बात उन लोगों की करने जा रहे है जो खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते है। दरअसल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से यह हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। शरीर को बीमारियों घेर सकती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि खाने से कितने समय बाद पानी पीना ठीक होता है।

[object Promise]
food

भोजन के तुरंत बाद पानी पीना नुकसानदायक
बहुत से लोग होते हैं जो खाने के तुरंत बाद पानी पीते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो अपनी इस आदत में बदलाव लाए क्योंकि ऐसा करने से खाया हुआ खाना सही तरह से पचता नहीं बल्कि गल सकता है। खाना गलने की वजह से हमारे शरीर को भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाता।

[object Promise]
water dri

भोजन के इतने समय बाद पीएं पानी
खाना खाने के करीब 30 मिनट बाद ही पानी का सेवन करें। इसके अलावा एक और बात का ध्यान रखे कि कभी भी खड़े होकर पानी न पीएं। खड़े होकर पीने से पानी फेफड़ों और घुटनों में चला जाता हैए जिससे पेट और जोड़ों से जुड़ी कई प्रॉबल्म होने का खतरा बना रहता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।