Home health ऐसे बनाएं होममेड मेकअप रिमूवर घर पर

ऐसे बनाएं होममेड मेकअप रिमूवर घर पर

9
0

[object Promise]

दही एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। फिर इसमें कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे का रंग निखरता है। साथ ही आप इसे मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो टेबलस्पून तेल में आधा टीस्पून पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है।

खीरे का उपयोग आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें, फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर मालिश करें। मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है और दाग़-धब्बों से भी निजात दिलाता है।

नारियल का तेल चेहरे के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। मॉइश्चराइज़र, लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करके टीशू पेपर से साफ़ कर लें और चेहरा धो लें। इसके बाद दोबारा थोड़ा तेल लेकर आंखों पर लगाएं और हल्के-से मसाज करें।

कच्चा दूध स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। एक टेबलस्पून कच्चे दूध में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मेकअप छुड़ाएं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।