Home उत्तर प्रदेश फिर हुई चोरी की वारदात, प्राचीन मंदिर से नवग्रह की दर्जनों...

फिर हुई चोरी की वारदात, प्राचीन मंदिर से नवग्रह की दर्जनों मूर्तियां चोरी

8
0

ब्यूरो चीफ- कामेश्वर पाण्डेय
देवरिया,  रुपई गांव के पवहारी महराज की कुटी से जुड़े प्राचीन मंदिर से  नवग्रह की एक दर्जन मूर्तियां चोरी हो गई हैं। चोरी की जानकारी मंदिर के पुजारी को तब हुई जब  बुधवार की सुबह मंदिर में पूजन-अर्चन करने पहुंचे तो मंदिर का ताला खुला था और उसमें से मूर्तियां गायब थी। इसकी सूचना पुजारी द्वारा मन्दिर के प्रबंधक व खुखुन्दू पुलिस को दी। चोरी हुई मूर्तियो में से तकरीबन 300 साल पुरानी बतायी जा रहीहैं।
खुखुन्दू थाना क्षेत्र के रुपई गांव में पवहारी महराज की कुटी द्वारा संचालित प्राचीन नवग्रह मंदिर है। मंदिर के पुजारी कामेश्वर पाण्डेय रोज की भांति मंगलवार की रात आरती के पश्चात घर चले गए। सुबह जब वह मंदिर में पूजा के लिए प्रवेश किये तो गर्भगृह का ताला खुला देख उनके होश उड़ गए। अंदर पहुंचे तो वहां स्थापित राम, लक्ष्मण, सीता, कृष्ण सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्तियां जिन्हें नवग्रह के नाम से जाना जाता है गायब मिली। आनन-फानन में उन्होंने इसकी सूचना खुखुन्दू पुलिस व मंदिर के प्रबंधक अंगद तिवारी को दी।
सूचना पाकर मौके पर मंदिर के प्रबंधक व खुखुन्दू पुलिस पहुंच कर घटनाक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी ली। मंदिर के पुजारी ने बताया कि मुझे यह याद नहीं कि मैने रात को घर जाते समय ताला लगाया था कि नहीं। पुजारी के अनुसार मूर्तियों की कीमत तकरीबन 40 से 50 लाख बतायी जा रही है। वही स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मंदिर बैकुण्ठपुर स्थित करीबन सौ वर्ष पुराना है। मंदिर के प्रबंधक अंगद तिवारी ने एक दर्जन मूर्तियों के चोरी होने की तहरीर पुलिस को दे दी है। थानाध्यक्ष मृत्युंजय पाठक ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।