Home धार्मिक Dhanteras Remedies 2023: धन तेरस पर यह काम करने से होगी माता...

Dhanteras Remedies 2023: धन तेरस पर यह काम करने से होगी माता लक्ष्मी की कृपा

5
0

Dhanteras Remedies 2023: 10 नवंबर को पूरा देश धनतेरस का पावन पर्व मनाएगा। धनतेरस के दो दिन बाद दिवाली का पर्व मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार धनतेरस के दिन ही धन्वंतरि देव समुद्र मंथन से प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन धन्वंतरि देव की जयंती भी मनाई जाती है। धन तेरस मनाए जाने का अमुख कारण धन्वंतरि देव का जन्म और जन्म के समय उनके हाथ में अमृत कलश का होना है। मान्यता है कि धन्वंतरि देव ने हाथ में अमृत कलश लिया था इसलिए धनतेरस के दिन बर्तन लेना शुभ माना जाता है। जो व्यक्ति इस दिन बर्तन खरीदता है उसके घर में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है और सुख समृद्धि घर में बनी रहती है। 

धनतेरस के दिन लोग सोने-चांदी, बर्तन, जमीन-जायजाद, गाड़ी, कपड़े कई सामान खरीदते हैं। वही धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक धनतेरस को व्यक्ति को कुछ विशेष काम अवश्यक करने चाहिए। यदि कोई यह काम नहीं करता है तो उसपर माता लक्ष्मी का क्रोध बरसता है और धन हानि सहनी पड़ती है। जानें धन तेरस पर करने चाहिए क्या काम-

झाड़ू खरीदना:

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक़ धनतरेस के दिन व्यक्ति को नई झाड़ू खरीदकर अपने घर जरूर लानी चाहिए। जब आप झाड़ू खरीदें तो आपको जोड़े के साथ झाड़ू खरीदनी चाहिए। झाड़ू में माता लक्ष्मी का वास होता है इसलिए उसे कभी व्यक्ति की नजरो के सामने नहीं रखना चाहिए और धनतेरस के दिन झाड़ू का खरीद कर ही कोई अन्य सामान खरीदना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर में सुख समृद्धि का वास होता है। 

धन देने से बचें :

धन तेरस के दिन व्यक्ति अपने घर में नया सामान खरीद कर लाता है। घर में ख़ुशी का वातावरण होता है। माता लक्ष्मी की सभी आराधना करते हैं। ऐसे में सभी को सावधान रहना चाहिए और किसी को भी धनतेरस के दिन धन उधार देने से बचना चाहिए। कहते हैं यदि कोई धनतेरस के दिन किसी को धन उधार देता है तो उसपर माता लक्ष्मी की कृपा खत्म हो जाती है और घर में सुख-सम्पदा की हानि होती है। 

साफ -सफाई :

धार्मिक मान्यता के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति को धनतेरस से पूर्व अपने घर में साफ़ सफाई का काम पूर्ण कर लेना चाहिए। याद रखें घर में किसी तरह का कूड़ा-कबाड़ न लगाएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो माता लक्ष्मी आपसे रुष्ठ हो जाती हैं और धनतेरस के दिन उनका प्रवेश आपके घर में नहीं होता है। 

दरिद्र को करें दान:

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक धनतेरस के दिन सभी को कुछ भोजन की सामग्री समेत जरूरत का सामान किसी जरूरतमंद को अवश्य दान करना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। उनकी कृपा आपपर बनी रहती है और आपके धन में बरकत होती है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।