Home राष्ट्रीय कोलकाता ट्रेनी डॉक्टर हत्या: न्याय की मांग के लिए उबला कोलकाता

कोलकाता ट्रेनी डॉक्टर हत्या: न्याय की मांग के लिए उबला कोलकाता

20
0
कोलकाता ट्रेनी डॉक्टर हत्या: न्याय की मांग के लिए उबला कोलकाता
कोलकाता ट्रेनी डॉक्टर हत्या: न्याय की मांग के लिए उबला कोलकाता

कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना के बाद शहर में विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। रविवार की रात को, बंगाली फिल्म इंडस्ट्री के कई जाने-माने कलाकार और हस्तियां इस घटना के विरोध में हजारों लोगों के साथ सड़कों पर उतर आए। उन्होंने न्याय की मांग करते हुए प्रदर्शन किया और सरकार से मामले की तुरंत जाँच करवाने और दोषियों को कड़ी सज़ा देने की माँग की।

प्रदर्शनकारियों की मांगें

रविवार की रात को, कोलकाता के कॉलेज स्क्वायर में शुरू हुई रैली में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इन प्रदर्शनकारियों की मुख्य मांगें थीं:

तुरंत कार्रवाई

प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि राज्य सरकार तुरंत मामले की जाँच शुरू करे और इसमें शामिल सभी लोगों को जल्द से जल्द गिरफ़्तार करे। उन्होंने कहा कि उन्हें राज्य सरकार के प्रतिनिधि से बात करने की इच्छा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस मामले की जाँच पारदर्शी ढंग से हो रही है।

न्याय और सच्चाई

प्रदर्शनकारी मृतका के परिवार के साथ खड़े थे और उन्होंने न्याय की मांग की। उनका मानना ​​था कि सरकार इस मामले को दबाने की कोशिश कर रही है और इसलिए उन्हें सच्चाई जानने का अधिकार है।

गलत अफवाहों का खंडन

प्रदर्शनकारियों ने यह भी कहा कि वे अपनी मांगों को लेकर दृढ़ हैं और तयौहारी सीजन में प्रदर्शनों को कम करने की आलोचना को बिल्कुल नहीं मानेंगे।

फिल्म इंडस्ट्री का सहयोग

इस विरोध प्रदर्शन में कई बंगाली फिल्म अभिनेता और अभिनेत्रियों ने शिरकत की और अपनी राय जाहिर की। उनका मानना था कि इस घटना ने सबको झकझोर दिया है और सामाजिक न्याय और महिला सुरक्षा की माँग को और भी ज़ोरदार तरीके से उठाया जाना चाहिए।

अपर्णा सेन का समर्थन

अपर्णा सेन, एक प्रमुख अभिनेत्री ने कहा कि प्रदर्शनकारियों का यह दृढ़ संकल्प सबको एकजुट कर रहा है और उन्होंने भी न्याय की मांग करने के लिए सड़क पर उतरने का संकल्प व्यक्त किया।

स्वास्तिका मुखर्जी का आरोप

स्वास्तिका मुखर्जी, एक लोकप्रिय अभिनेत्री ने मामले में पारदर्शिता की मांग की और कहा कि अभी भी इस घटना को लेकर कई सवाल हैं जिनका जवाब देना ज़रूरी है।

दृढ़ संकल्प

कई अन्य कलाकारों ने भी सामान्य जनता को समर्थन देते हुए न्याय की मांग की।

शिक्षा संस्थानों का सहयोग

इस घटना के खिलाफ शिक्षा संस्थानों के छात्र और पूर्व छात्र भी सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन किए।

‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ का संदेश

रामकृष्ण मिशन स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के पूर्व छात्रों ने ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ के संदेश को प्रदर्शित किया और न्याय और पारदर्शी जांच की माँग की।

सेंट जॉन्स डायोसेसन गर्ल्स का समर्थन

सेंट जॉन्स डायोसेसन गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों, पूर्व छात्रों और अभिभावकों ने मिंटो पार्क से स्कूल कैंपस तक मार्च किया और एक मानव शृंखला बनाई ।

CBI की जांच

इस मामले की जाँच अब CBI कर रही है। पुलिस ने इस मामले में एक सिविल वालंटियर को गिरफ्तार किया है लेकिन प्रदर्शनकारियों का मानना है कि अभी भी कुछ अन्य लोग इसमें शामिल हैं ।

राजनीतिक प्रतिक्रिया

राजनीतिक पक्ष इस मामले को अपना राजनीतिक हथियार बनाते हुए सरकार पर दबाव बना रहे हैं ।

तृणमूल कांग्रेस का प्रतिक्रिया

तृणमूल कांग्रेस ने अपनी महिला सदस्यों को प्रदर्शन कराकर बलात्कारियों को कड़ी सज़ा देने की माँग की और कानून में संशोधन की माँग भी की।

बीजेपी का आरोप

विपक्षी बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफ़े की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया है । उनका आरोप है कि सरकार इस मामले में अवैध कार्रवाई कर रही है।

Takeaway Points

  • कोलकाता में हुई ट्रेनी डॉक्टर की हत्या और रेप ने देश में एक बार फिर महिला सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा कर दी है।
  • इस घटना का विरोध देश के हर कोने में हो रहा है ।
  • यह घटना देश की राजनीति में भी प्रमुख विषय बन गयी है।
  • सरकार और विपक्ष दोनों इस मामले को अपने अपने हिसाब से इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • इस मामले का समाधान निकालने के लिए सरकार को तेज़ी से काम करना चाहिए ।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।